परिमार्जन कैसे करें ?

परिमार्जन कैसे करें ?

Name of service :- परिमार्जन पोर्टल बिहार भूमि सुधार जमाबंदी खतियान रैयत का नाम रकबा लगान
Post Date :- 18/04/2021
Post Update Date  18/04/2021
Information :-  इस योजना के माध्यम से व्यक्ति नाम, खाता, खेसरा, रकबा तथा लगान से संबंधित विवरणियों में परिवर्तन या सुधार के लिए अनुरोध कर सकता है यदि जमाबंदि में कोई गलतियाँ हैं | डिजिटाइज्ड जमाबंदी रजिस्टर में गलत प्रविष्टियों के सुधार के लिए शिकायत ऑनलाइन दर्ज की जा सकती है !

यह बिहार सरकार द्वारा स्थापित एक आधिकारिक वेबसाइट है। इस वेबसाइट के माध्यम से एक व्यक्ति अपने जमाबंदी में किसी भी सुधार के लिए अनुरोध कर सकता है | आवेदक को अपनी जमाबंदी में सुधार करने के लिए इस वेबसाइट का उपयोग करना होगा | आम लोगों को अंचल कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। विभाग और वरीय पदाधिकारियों द्वारा ऐसी शिकायतों की मॉनिटरिंग की जायगी। 3.56 करोड़ से ज्यादा जमाबंदियों में दर्ज गड़बड़ियों के सुधार की प्रक्रिया को आसान और पारदर्शी बनाने के लिए राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने परिमार्जन पोर्टल विकसित किया है। इस पोर्टल के जरिए कोई भी रैयत जमाबंदी में गलतियों का सुधार एक महीने में करा सकेंगे। इस पोर्टल के जरिए जमाबंदी के अलावा ऑनलाइन म्यूटेशन के बाद गड़बड़ियों में सुधार किया जाएगा। इसमें खरीददार, विक्रेता, जमाबंदी और खतियानी रैयत का नाम शामिल है। परिमार्जन पोर्टल के जरिए रैयत का नाम, खाता, खेसरा और रकबा में गलत इंट्री को सुधारा जाएगा।

खतियान एक दस्तावेज है जो आपकी भूमि की पहचान के बारे में बताता है | यदि आप दस्तावेज़ में कुछ जानकारी को सही करना चाहते हैं तो आप Online के माध्यम से इसमें सुधार के लिए अनुरोध कर सकते हैं |तो आपको पता चल जायेगा की बिहार भूमि सुधर कैसे करे तो में अपलो इस पोस्ट में हम यही बात करेगा की भूमि सुधर कैसे करे

यदि आप सोच रहे हैं कि आपका भूमि का नक्शा सही नहीं है, तो आप Online Webiste के माध्यम से इस तरह के सुधार के लिए अनुरोध कर सकते हैं |… LPC आवेदन स्थिति; भू-नक्शा; जिला की Website. खाता संख्या के अनुसार खतियान एवम रजिस्टर …

यदि आप सोच रहे हैं कि दस्तावेज़ में कुछ जानकारी गायब है, तो आप उन्हें भरने के लिए अनुरोध कर सकते हैं | इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसे परिमार्जन के नाम से जाना जाता है। वहां आपको उन सभी सूचनाओं को बताना या जमा करना होगा जिन्हें भरना आवश्यक है !

Parimarjan Portal  Click Here
Official Website  Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *