Radhe Forms

Bihar Board Inter 1st Division Scholarship 2021

Bihar Board Inter 1st Division Scholarship 2021

बिहार बोर्ड में पढने वाले ऐसे छात्र जिन्होंने इंटर में 1st Division से पास किया है ! उनके लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है ! अगर अपने भी इंटर 1st Division के पास किया है | तो आप बिहार सरकार ने इसके लिए Inter 1st Division Scholarship योजना का लाभ ले सकते है !

इस योजना के तहत बिहार सरकार के तरफ से Inter 1st Division से पास करने वाले छात्रो कुछ पैसे दिए जाते है ! इस योजना से जूरी साड़ी जानकारी निचे दी गयी है ! तो अगर आपने Inter 1st Division पास किया है ! तो निचे दी गयी जानकारी को पूरा जरुर पढ़े ! अभी इसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू नहीं किये गये है!

जल्द ही इसके लिए आवेदन शुरू किये जायेगे |तो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने और इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर देखे!

स्कालरशिप में किये गए बदलाव:-

2020 में दिए गये स्कालरशिप :- मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2020 के तहत जो भी स्टूडेंट्स 1st डिवीज़न से पास किये थे ! उस सभी लडकियों को 10000/- रुपये की राशी प्रदान की गयी थे | जो की डीबीटी के माध्यम से उनके खाते में भेजी गयी थे | तो अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते है ! तो इसका लिंक आपको निचे मिल जायेगा !

अब ऐसे दिए दिए जायेगे स्कालरशिप :- बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार की अध्यक्षता में केबिनेट के द्वारा ये फैसला लिया गया है ! की जो भी छात्रा (बालिका) 2021 में इंटर पास करेगी उन सभी छात्रा की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए केबिनेट द्वारा इंटर पास सभी अविवाहित छात्राओं को 25,000/- रुपये देने का फैसला लिया है !

Types For Inter 1st Division Scholarship 2021 :-

इंटर में 1st डिवीज़न के पास करने वाले स्टूडेंट्स के लिए दो प्रकार के स्कालरशिप दिए जाते है ! तो अगर आप अन्तर 1st डिवीज़न के पास किया है ! तो आप इन दोनों स्कालरशिप के लिए आवेदन कर सकते है ! इन दोनों के लिए आवेदन दो अलग -अलग प्रकार से लिए जाते है ! दोनों स्कालरशिप का नाम और उससे से जूरी साड़ी जानकारी निचे दी गयी है ! तो निचे दी गयी जानकारी को पूरा जरुर पढ़े !

  1. Central Scholarship online form ( NSP )
  2. State Scholarship Online Form ( मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना )

Central Scholarship online form ( NSP ):-

इस स्कालरशिप को केंद्र सरकार के तरफ से दिया जाता है ! केंद्र सरकार के द्वारा स्कालरशिप के लिए 1st से पास करने के लिए लिस्ट जारी किये जाता है ! तो अगर आपने भी इंटर 1st से पास किया है ! तो आप नाम भी इस लिस्ट में जरुर शामिल होगा !

तो अगर आपका नाम इस स्कालरशिप लिस्ट में नाम आता है ! तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते है ! केंद्र सरकार द्वारा जल्द ही इस स्कालरशिप लिस्ट जारी किया जायेगा | जिसकी जानकारी आपको सबसे पहले हमारी वेबसाइट पर मिल जायेगी !

State Scholarship Online Form :-

इस स्कालरशिप को राज्य सरकार के तरफ से दिया जाता है ! तो अगर आपने भी इंटर 1st से पास किया है ! आप इसके लिए आवेदन कर सकते है ! मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना जिसके बारे पूरी जानकारी हमारी वेबसाइट पर पहले से मौजूद है ! निचे दिए गये लिंक को क्लिक कर आप पूरी जानकारी जरुर पढ़े!

Bihar Board Inter 1st Division Scholarship 2021 Important dates

  • Start date for online apply :- June 2021 [Expected]
  • Last date for online apply :- Coming soon

Important document 

  • Bank account
  • Bank IFSC code
  • Bank branch name
  • 12th marksheet
  • Mobile number
  • Aadhar number

Bihar Board 12th 1st Division Scholarship 2021 List

इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आपको अपना नाम इस लिस्ट में चेक करना होगा ! अगर आपका नाम इस लिस्ट में नहीं है तो आप इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते है !
इस लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा ! वहां क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन होगा !
उसके बाद आपको उस में अपने डिस्ट्रिक्ट और कॉलेज का नाम चुनना होगा ! उसके बाद view के बटन पर क्लिक करे !
क्लिक करने के बाद आपके सामने स्कालरशिप लिस्ट ओपन हो जायेगा ! जिस में आप अपना नाम चेक कर सकते है !

Important Links

For Online Apply :- Cilik Here

For Registration :- Cilik Here

Login In            :-    Click Here

Official Website :- Click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *