Radhe Forms

Bihar Fasal Sahayata Yojna 2021

Bihar Fasal Sahayata Yojna 2021 बिहार सरकार के द्वारा बिहार के किसानो के फसल क्षति के नुकसान की भरपाई के लिए फसल सहायता योजना की शुरुआत की गयी है ! इस योजना के तहत किसानो फसल क्षति के अनुदान के लिए ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करना होता है ! खरीफ मौसम के अभियान की सफलता के लिए

कृषि विभाग के साथ ही सहकारिता विभाग ने भी अपनी तयारी शुरु कर दी है ! खरीफ फसल की खेती करने वाले किसानो को नुकसान होने पर उसकी भरपाई की जा सके इसके लिए फसल सहायता योजना का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है ! बिहार सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने की तिथि की घोषणा कर दी गयी है ! इस से जूरी सारी जानकारी निचे दी गयी है ! कब से कब तक आवेदन कारण है कैसे आप इसके लिए आवेदन कर सकते है ! इस के लिए ऑनलाइन आवेदन करे और इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर देखे !

Bihar Fasal Sahayata Yojna 2021 कब तक कर सकते है !

खरीफ फसल की खेती करने वाले किसानो को नुकसान होने पर उसकी भरपाई की जा सके इसके लिए फसल सहायता योजना का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है ! बिहार सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने की तिथि की घोषणा कर दी गयी है !

जानकारी के अनुसार आप बिहार फसल सहायता योजना के लिए 31 जुलाई तक आवेदन कर सकते है |इस से जूरी सारी जानकारी निचे दी गयी है | कब से कब तक आवेदन कारण है कैसे आप इसके लिए आवेदन कर सकते है | इस के लिए ऑनलाइन आवेदन करे और इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर देखे !

फसल सहायता योजना हेतु आवेदन भरने से पहले महत्वपूर्ण निर्देश :-

तस्वीर (50 kB से कम होना चाहिए )
पहचान पत्र (भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त) (400 KB से कम होना चाहिए और पीडीएफ (PDF) प्रारूप में होना चाहिए)
बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ट की प्रति (400 KB से कम होना चाहिए और पीडीएफ (PDF) प्रारूप में होना चाहिए)
आवासीय प्रमाण पत्र (400 KB से कम होना चाहिए और पीडीएफ (PDF) प्रारूप में होना चाहिए)

फसल सहायता योजना हेतु निम्नलिखित कागजात की स्व-प्रमाणित प्रति होना आवश्यक हैं !

गैर रैयत कृषक के लिए

1. स्व-घोषणा प्रमाण पत्र (400 KB से कम होना चाहिए )
फसल सहायता योजना हेतु गैर रैयत कृषक द्वारा दिया जाने वाला स्व-घोषणा प्रमाण पत्र की प्रति को डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें(केवल गैर रैयत कृषक के लिए)

रैयत कृषक एवं गैर रैयत दोनों कृषक के लिए

 भू-स्वामित्व प्रमाण पत्र (Land Possession Certificate) (1 MB से कम होना चाहिए )
2. स्व-घोषणा प्रमाण पत्र (400 KB से कम होना चाहिए )
फसल सहायता योजना हेतु रैयत कृषक एवं गैर रैयत कृषक दोनों कृषक द्वारा दिया जाने वाला स्व-घोषणा प्रमाण पत्र की प्रति को डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें(केवल गैर रैयत कृषक के लिए)

 Important Links

फसल सहायता योजना हेतु आवेदन के लिए  Click here

फसल सहायता अधिप्राप्ति हेतु के लिए  Click here

Official Website Click here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *