PM Awas Yojna Gramin List लिस्ट जारी ! मिलेगा 2.50 लाख तक लाभ !

PM Awas Yojna बिहार सरकार के द्वारा ग्रामीण आवास योजना के लिए लाभार्थी लिस्ट जारी कर दिया गया है ! ऐसे में वैसे लोग जिनके पास खुद का जमीन नहीं है ! या फिर पलायन कर के आए है वैसे लोगो को इसका लाभ देखने को मिलेगा ऐसे में जिला के अनुसार इसका लिस्ट जारी कर दिया गया है !अगर इस लिस्ट में आपका नाम होता है ! तो ऐसे में आपको बिहार सरकार के द्वारा जमीन खरीदने के लिए पैसा दिया जाता है ऐसे में आपका नाम अगर होता है तो आपको भी लाभ जरुर मिलेगा कब तक आपको पैसा मिलेगा कैसे आपको लिस्ट चेक करना है और कितना पैसा आपको मिलेगा इन सभी चीजो के बारे में हम आपको जानकारी देने वाले है साथ में लिस्ट चेक का लिंक भी आपको निचे मिल जायेगा आप अपने जिला के अनुसार लिस्ट चेक कर सकते है !

प्रतीक्षा लिस्ट क्या होता है ! :- प्रतीक्षा लिस्ट का मतलब क्या होता है और कैसे इस लिस्ट में नाम होने से आपको कब तक लाभ मिलता है सबसे पहले आपको इसके बारे में जानकारी होने जरुरी है कुय्की ये क्या होता है वो समझना जरुरी है प्रतीक्षा लिस्ट एक तरह से लिस्ट होता है जो बिहार सरकार के द्वारा जारी किया जाता है ऐसे में ये किसी भी राज्य के द्वारा जारी किया जाता है इसमें वैसे लोगो का नाम होता है जिनको लाभ मिलने वाला है और जो भूमि हीन है और उनके पास घर बनवाने के लिए जमीन नहीं है ! और उन्होंने सरकार से जमीन के लिए आवेदन किया है तो ऐसे में जमीन का जो पैसा होता है वो राज्य सरकार के द्वारा ही लाभार्थी को दिया जाता है तो अगर अपने आवेदन किया है तो ऐसे में आप चेक कर सकते है इस लिस्ट के जारी होने के बाद जल्द से जल्द लाभार्थी को लाभ दे दिया जाता है यानि की जमीन के लिए पैसा दे दिया जाता है ऐसे में अगर अपने आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन किया है तो आपको लिस्ट एक बार जरुर देखना चाहिये.!

भूमि हीन और लाभार्थी को कितना लाभ मिलता है ! :- PM Awas Yojna Gramin में लाभार्थी को कितना लाभ मिलता है ! और जो भूमि हीन होते है उनको कितना मिलता है उसके बारे में हम आपको जानकारी देते है | तो सबसे पहले आपको ये जानना जरुरी है की इसमें लाभ किस प्रकार से मिलता है तो PM Awas Yojna Gramin में 1.20 लाख रूपए से ले कर 1.30 लाख रूपए तक का लाभ लोगो को दिया जाता है साथ में जो भूमिहीन लोग होते है ! उनको आवास के लिए जमीन खरीदने के लिए अलग से 1 लाख रूपए तक दिया जाता है तो ऐसे में सब मिला कर लोगो को अधिकतम 2.50 लाख तक लाभ मिल सकता है पर बिहार में भूमि हीनो को 60 हजार रूपए तक लाभ दिया जाता है तो अगर इस लिस्ट में आपका नाम होता है तो ऐसे में आपको 1.80 लाख रूपए दिए जायेंग जो की बिहार सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा आपको दिया जायेगा अलग अलग किस्तों में. !

लिस्ट कैसे चेक करे :-

लिस्ट चेक करने के लिए आपको निचे लिंक दिया गया है उस लिंक पर क्लिक करे
लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको दो लिंक दिखेगा पहला भूमि हीन के लिए और दूसरा पलायन वालो के लिए
आप जिसका भी लिस्ट चेक करना चाहते है उस पे क्लिक करे
क्लिक करने के बाद आपको अपना जिला चुनान है
जिला चुनने के बाद आपका लिस्ट डाउनलोड हो जायेगा और आप उसके अपने प्रखंड के हिसाब से देख सकते है|

चेक लिस्ट लिंक Check List :- Click here

कोरोना सहायता योजना फिर मुफ्त मिलेगा राशन :- Cilik Here

Official WEebsite 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *